Monday, 27 January 2014

Maruti suzuki india to launch fresh product offensives for the premium car market

http://naidunia.jagran.com/business/automobile 

कार बनाने वाली सबसे बड़ी घरेलू कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) प्रीमियम कारों के बाजार में पैठ बढ़ाने की आक्रामक तैयारी कर रही है। इसके लिए पांच बिलकुल नए वाहन उतारे जाएंगे।

दरअसल, देश में छोटी कारों के बाजार में एमएसआई की करीब 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ऑल्टो और स्विफ्ट समेत इस श्रेणी के 7 मॉडलों की अच्छी-खासी मांग है। लेकिन प्रीमियम कारों के बिजनेस में एमएसआई अब तक खुद को स्थापित नहीं कर पाई है।

एमएसआई के महंगे वाहनों की मांग बहुत कम रही है, लिहाजा कंपनी ने इसके लिए आक्रामक रणनीति बनाई है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने दिल्ली से सटे नोएडा में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में एमएसआई कुछ नए प्रीमियम वाहन पेश करेगी। इनमें दो एसयूवी, एक एमपीवी और एक मिड-साइज सेडान शामिल हैं।

मारुति की नई मिड-साइज सेडान सियाज साल के अंत तक लांच की जाएगी। इस श्रेणी की कारों में एमएसआई की यह चौथी कोशिश होगी। इससे पहले एस्टीम, बैलेनो और एसएक्स4 बाजार में उतारी जा चुकी हैं, लेकिन वे ज्यादा सफल नहीं हो पाईं। अनुमान लगाया जा रहा है कि पहले के दो मॉडलों की तरह एसएक्स4 का उत्पादन भी बंद कर दिया जाएगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि सियाज में 1.4 लीटर के-सिरीज पेट्रोल इंजन होगा। इसमें 1.6 लीटर डीजल इंजन का भी विकल्प होगा, जिसकी आपूति संभवतः फिएट करेगी।

वाहन उद्योग के एक सूत्र ने कहा, 'उम्मीद है कि सियाज इस साल त्योहारों के सीजन में लांच की जाएगी। कंपनी ने शुरुआती तौर पर हर साल 50,000 सियाज बेचने का लक्ष्य रखा है, जिसमें निर्यात शामिल है।' 

No comments:

Post a Comment